तीन ब्राउज़र एक्सटेंशन जो आपको अपने कंप्यूटर पर चाहिए

एक डेस्कटॉप कंप्यूटर एक विशिष्ट कार्य को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर से भरा जा सकता है और आपको उसी फ़ाइल को संसाधित करने के लिए उनके बीच कूदना होगा। सौभाग्य से, Google Chrome जैसे वेब ब्राउज़र आपके सभी कार्यों को इंटरनेट पर रखकर उस प्रक्रिया को सरल बना सकते हैं। आप अपने काम को अपने स्थानीय डिस्क ड्राइव पर ले जाए बिना लेखन, फ़ाइल प्रबंधन और यहां तक ​​कि सामग्री संपादन जैसे भारी कार्य कर सकते हैं।

हालाँकि, वेब ब्राउज़र उन सभी कार्यों को अपने आप नहीं कर सकता है। आप एक्सटेंशन नामक एप्लिकेशन इंस्टॉल करके इसे इस तरह से कार्य कर सकते हैं। ये अटैचमेंट हैं जिन्हें आप ऑनलाइन स्टोर से मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं और अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल करके इसकी मुफ्त सेवाओं का स्थायी रूप से उपयोग कर सकते हैं। उनमें से बहुत सारे उपलब्ध हैं लेकिन ये तीन सबसे महत्वपूर्ण हैं जो आपको जल्द से जल्द मिलनी चाहिए:

क्लिक करें और साफ करें, कैशे और कुकीज़ क्लीनर

पर कुछ ब्लॉगों पर क्लिक करने डीएसकेटी से आपके ब्राउज़र को कैशे और कुकीज़ मिल जाएंगी जो अनुकूलित हो जाएंगी भविष्य में आपका उपयोगकर्ता अनुभव। इनका उद्देश्य वेबसाइटों के विज्ञापनों और खोज इंजनों की स्वतः भरण को आपकी प्राथमिकताओं के अनुकूल बनाने में सहायता करना है। 

हालांकि, कुकीज़ और कैश बिल्डअप आपकी खोज की गति को धीमा कर सकते हैं इसलिए उन्हें नियमित रूप से हटाना हमेशा बेहतर होता है। यह परंपरागत रूप से मैनुअल है जहां आपको सेटिंग में उन्हें हटाने के विकल्प की तलाश करनी होती है लेकिन क्लिक एंड क्लीन यह आपके लिए स्वचालित रूप से कर सकता है। यदि आप उन्हें मैन्युअल रूप से छोड़ना भूल जाते हैं तो हैकर्स से बचाने के लिए यह आपको आपके ऑनलाइन खातों से लॉग आउट भी कर देता है।

लास्टपास, पासवर्ड वॉल्ट और जनरेटर

यदि आप प्रत्येक खाते के लिए केवल एक का उपयोग करते हैं तो पासवर्ड याद रखना आसान है। हालाँकि, आधुनिक युग में जब हैकर्स प्रचलित हैं, तो यह एक खतरनाक प्रथा है। हर खाते के लिए एक अलग खाता रखना हमेशा बेहतर होता है लेकिन अगर आपको मजबूत खाते बनाना है तो ऐसा करना मुश्किल होगा। लास्टपास उस पासवर्ड को तिजोरी में रख कर आपके लिए स्टोर कर सकता है। जब आप किसी खाते में लॉग इन करने की योजना बनाते हैं तो आपको बस इसकी ऑटोफिल सुविधा पर क्लिक करना होगा।

यदि आप अपने पासवर्ड के साथ रचनात्मक नहीं होना चाहते हैं, तो लास्टपास आपके लिए एक पासवर्ड उत्पन्न कर सकता है। एक बार साइन अप करने के बाद यह तुरंत इसे तिजोरी में भी सहेज लेगा। आप विभिन्न उपकरणों पर नए लास्टपास खाते भी बना सकते हैं और फिर पासवर्ड कुंजी साझा कर सकते हैं ताकि आप वहां भी लॉग इन कर सकें। यह उन कंपनियों के लिए उपयोगी है, जिन्हें ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक खाता साझा करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। 

बुकमार्क साइडबार, बुकमार्क इंटरफ़ेस

सभी ब्राउज़रों में बुकमार्क करना एक बेहतरीन विशेषता है, लेकिन उन सभी के पास उन्हें प्रबंधित करने का एक भयानक तरीका है। यह आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि बुकमार्क को सहेजे जाने के क्रम में व्यवस्थित किया जाता है, इसलिए यह याद रखने की कोशिश करना भ्रमित करने वाला है कि कौन पहले आया था। बुकमार्क साइडबार उन्हें एक ही मंच में व्यवस्थित करता है। उनमें से प्रत्येक को उस वेबसाइट द्वारा वर्गीकृत किया गया है जहां से वे आए हैं ताकि आप एक ही डोमेन में एकाधिक पृष्ठों को बुकमार्क कर सकें और उन्हें एक ड्रॉप-डाउन मेनू में संकलित कर सकें। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.